Thursday 28 May 2015

पेट की चर्बी घटाने में मदद करेंगे ये आसान टिप्स



यदि आप मोटे हैं तो कम खाइये और ज्‍यादा से ज्‍यादा व्‍यायाम कीजिये। पर ऐसा नहीं है, यदि ऐसा होता तो काफी लोग अपना वजन आसानी से कम कर चुके होते। अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं और आपका वजन व्‍यायाम करने के बाद भी कम नहीं हो रहा है तो कहीं ना कहीं कुछ कमी रह गई है। यानी इसका यह मतलब नहीं है कि आप जरुरत से कम खाने लगे या फिर बहुत ज्‍यादा व्‍यायाम करने लगें। इसका यह मतलब होता है कि आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में कुछ मामूली और जरुरी परिवर्तन करने होंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीके बताएंगे जिन्‍हें अपना कर आप मोटापे से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। पर आप को ख्‍याल रखना होगा कि अगर आपको मोटापा घटाना है तो इसे नियमित करना होगा नहीं तो आपको केवल निराशा के और कुछ हांसिल नहीं होगा।

 1- तुलसी के पत्तो का रस 10 बूंद व दो चम्मच शहद एक ग्लास पानी मे मिलाकर कुछ दिन पीने से मोटापा कम होता है!

2-नीबू का रस 15 ग्राम, 15 ग्राम शहद व 125 ग्राम गरम पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट 2 या 3 महीने तक लगातार पीये मोटापा कम होगा!

3-तली-भुनी व मैदे से बनी चीजे न खाये! ताजी सब्जियां व ताजे फल लें!

4-अधिक मीठा व अधिक नमक न लें; नमक व मीठा दोनों एकदम बन्द कर देने से मोटापा तीव्रता से कम होता है !

5-रात को सोने से पहले कम से कम 2 घन्टा पहले डिनर करें!

6-खाने के बाद एक कप तेज गरम पानी घूंट लेकर पीये; मोटापा कम होगा!

7-खान-पान मे नियंत्रण रखें; पैदल घूमने जायें व साइकिलिंग करें! मोटापा घटाने वाले आसन करने से विशेष लाभ होता है। जैसे-उत्तानपदासन; हलासन; धनुरासन; भुजंगासन; सूर्य नमस्कार आदि! सूर्य नमस्कार एक पूर्ण व्यायाम है, जो शरीर के सभी अंगो को स्वस्थ रखता है व मोटापा कम करता है!

No comments:

Post a Comment