Monday 25 May 2015

चंदन पाउडर के फेस पैक से निखारे गोरा रंग



चंदन एक ऐसी सौंदर्य सामग्री है जो ज्‍यादातर महिलाओं दृारा रूप निखारने के काम आती है। ज्‍यादातर घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक में चंदन पाउडर का उपयोग होता है। चंदन पाउडर में अच्‍छी खुशबू आने के साथ साथ त्‍वचा के कई प्रकार के रोगों को नाश करने की भी शक्‍ति होती है। अगर आपको सुंदर और गोरी त्‍वचा चाहिये तो अभी से ही चंदन फेस पैक लगाना शुरु करें। बहुत सी महिलाओं की त्‍वचा ऑयली होती है, जिस कारण हर समय उन्‍हें पिंपल का दर्द झेलना पड़ता है। ऐसे में चंदन पाउडर का फेस पैक उनके बहुत काम आ सकता है। चंदन पाउडर, चेहरे पर पड़े गहरे दाग को हटाता है, झाइयां और झुर्रियों को भी दूर करता है।

स्‍किन को टाइट बनाता है, त्‍वचा में निखार भर कर उसे चमकदार बनाता है। चंदन पाउडर बिल्‍कुल भी मंहगा नहीं आता, आप इसे किसी भी कॉस्‍मैटिक कि दुकान पर आसानी से कम दाम में पा सकती हैं। अगर आपके चेहरे पर बुरी तरह से मुंहासे हो गए हैं तो, चंदन पाउडर, हल्‍दी और कपूर को मिला कर एक पेस्‍ट तैयार कीजिये और लगाइये। नियमित लगाने से आपकी यह समस्‍या काफी हल हो जाएगी। तो अगर आप समझ नहीं पा रही हैं कि चंदन पाउडर को कौन कौन सी सामग्रियों के साथ मिला कर फेस पैक बनाएं तो, नीचे आपकी मदद के लिये उदाहरण तैयार है। नीचे ऐसे फेस पैक दिये हुए हैं जो आसानी से घर में बनाए जा सकते हैं और उनमें बिल्‍कुल खर्च भी नहीं होगा।

गुलाब जल यह बहुत ही साधारण सा फेस पैक है, जिसमें चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिला कर प्रयोग किया जाता है। इसे तब लगाएं जब आप बाहर से आई हों, जिससे इसे लगा कर गंदगी और डेड स्‍किन से छुटकारा मिल सके।
मुल्‍तानी मिट्टी आधा चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी को आधे चम्‍मच चंदन पाउडर के साथ मिलाइये। फिर इसमें या तो दही या फिर दूध की मलाई मिला कर पेस्‍ट बना कर लगाइये। सूख जाने पर पानी से धो लें।
बादाम पाउडर एक कटोरे में बादाम पाउडर को चंदन पाउडर और हल्‍के से दूध के साथ मिलाइये। इसे चेहरे पर लगा कर सुखा लें और फिर पानी से धो लें।

No comments:

Post a Comment