Friday 15 May 2015

गर्मियों में बालों की देखभाल के आसान उपाय


हमारे बालों को सबसे अधिक धूप का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सूर्य की पराबैंगनी किरणें बालों को जलाती ही नहीं, बल्कि बालों की प्राकृतिक रक्षात्मक परत को भी प्रभावित करती है। इसलिए अपने बाल को सुंदर बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका उन्हें नियमित रूप से धोना और फिर अच्छे से सुखाना है। हम आपको बताते हैं बालों की देखभाल के कुछ आसान उपाय -

आँवला का प्रयोग करें 
आँवला हमारी आँखों व बालों दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यदि आप रात में आँवला, शिकाकाई व रीठा पावडर को पानी में घोलकर सुबह इस पानी से अपने बालों को धोएँगे तो इससे आपके बाल घने व काले होंगे।

सेब का सिरका
बालों को स्वस्थ करने के लिए सेब का सिरका सबसे बढ़िया उत्पाद है। सिर्फ सिरके को पानी के साथ मिलाएं और इससे बालों को आखिरी बार धोकर स्वस्थ बनाएं।

क्या न करें
गर्मियों में अपने बालों पर ड्रायर का इस्तेमाल कम-से-कम करें या इसके इस्तेमाल से बचें। यदि आप अपने बाल पर हेयर ड्रायर प्रयोग करना ही चाहती हैं, तो उसे कोल्ड ब्लो मोड में रखें।

रोज-रोज शैम्पू न करें
ज़्यादातर बालों के विशेषज्ञ अपने मरीज़ों को ज़्यादा शैम्पू न करने की सलाह देते हैं। अतः आपको रोज़ाना अपने बाल धोने की आवश्यकता नहीं है। रोज़ शैम्पू करने से आपकी तेल की ग्रंथियों से तेल समाप्त हो जाएगा और आपके बाल रूखे हो जाएंगे। कई बार पानी के ph स्तर से भी बालों को नुकसान पहुँचता है।

No comments:

Post a Comment